इक्कीस बीघा भूमि पर अवैध रूप से बसाई गई चार कॉलोनियों को किया ध्वस्त

0
164


जोन-4 में एक बीघा सरकारी भूमि को करवाया अतिक्रमण मुक्त

जयपुर 23 सितम्बर। जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा जोन-10, 12, 13 में निजी खातेदारी करीब 21 बीघा कृषि भूमि पर 04 नवीन अवैध कॉलोनियों को पूर्णतः ध्वस्त किया गया। साथ ही जोन-04 में द्रव्यवती नदी से लगते हुए जविप्रा स्वामित्व की करीब 01 बीघा सरकारी खातली भूमि को करवाया अतिक्रमण मुक्त।

    मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन श्री रघुवीर सैनी ने बताया कि जोन-10 के क्षेत्राधिकार ईकोलोजिकल जोन में भावगढ बंधा के पास ग्राम-खोनागोरियान में अवस्थित खसरा नं. 357, 358, 380, 382 से 384, 390, 391 में करीब 04 बीघा निजी खातेदारी कृषि भूमि पर बिना भूरूपान्तरण कराये नवीन अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयोजनार्थ बिना जेडीए की अनुमति व स्वीकृति के विगत दिवसों में मौका पाकर रातों-रात बनायी गयी मिट्टी-ग्रेवल सडके, बाउण्ड्रीवाल, पिल्लर व अन्यं अवैध निर्माण करने की सूचना प्राप्त होते ही अविलंब जोन-10 के राजस्व व तकनीकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से पूर्णतः ध्वस्त किया जाकर नवीन अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को विफल किया गया। संबंधित से जेडीए के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही का नियमानुसार खर्चा-वसूली की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उक्त कार्यवाही प्रवर्तन अधिकारी जोन-10 व प्राधिकरण में उपलब्ध जाप्ते, लेबर गार्ड एवं जोन में पदस्थापित राजस्व व तकनीकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा सम्पादित की गई।

     जेडीए द्वारा जोन-13 के क्षेत्राधिकार में ग्राम-विशनगढ, पटवार हलका सेवापुरा, दिल्ली रोड़ पर पंखुडी होटल के पीछे अवस्थित करीब 10 बीघा निजी खातेदारी कृषि भूमि पर बिना भूरूपान्तरण कराये भूमि को समतल कर ’श्याम विहार-द्वितीय विस्तार’ के नाम से नवीन अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयोजनार्थ बिना जेडीए की अनुमति व स्वीकृति के विगत दिवसों में मौका पाकर रातों-रात बनायी गयी बाउण्ड्रीवाल व अन्य अवैध निर्माण करने की सूचना प्राप्त होते ही अविलंब जोन-13 के राजस्व व तकनीकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से पूर्णतः ध्वस्त किया जाकर नवीन अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को विफल किया गया। संबंधित से जेडीए के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही का नियमानुसार खर्चा-वसूली की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उक्त कार्यवाही प्रवर्तन अधिकारी जोन-13, 12 व प्राधिकरण में उपलब्ध जाप्ते, लेबर गार्ड एवं जोन में पदस्थापित राजस्व व तकनीकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा सम्पादित की गई।

        जेडीए द्वारा जोन-12 के क्षेत्राधिकार में ग्राम-मोहनबाड़ी, जयरामपुरा जाहोता रोड़ पर  अवस्थित करीब 03 बीघा निजी खातेदारी कृषि भूमि पर बिना भूरूपान्तरण कराये भूमि को समतल कर नवीन अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयोजनार्थ बिना जेडीए की अनुमति व स्वीकृति के विगत दिवसों में मौका पाकर रातों-रात बनायी गयी मिट्टी-ग्रेवल सड़के, बाउण्ड्रीवाल व अन्य अवैध निर्माण करने की सूचना प्राप्त होते ही अविलंब जोन-12 के राजस्व व तकनीकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से पूर्णतः ध्वस्त किया जाकर नवीन अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को विफल किया गया। संबंधित से जेडीए के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही का नियमानुसार खर्चा-वसूली की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। जोन-12 के क्षेत्राधिकार में ग्राम-जाहोता में स्वपन लोक के पास  अवस्थित करीब 04 बीघा निजी खातेदारी कृषि भूमि पर बिना भूरूपान्तरण कराये भूमि को समतल कर नवीन अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयोजनार्थ बिना जेडीए की अनुमति व स्वीकृति के विगत दिवसों में मौका पाकर रातों-रात बनायी गयी मिट्टी-ग्रेवल सड़के, बाउण्ड्रीवाल व अन्य अवैध निर्माण करने की सूचना प्राप्त होते ही अविलंब जोन-12 के राजस्व व तकनीकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से पूर्णतः ध्वस्त किया जाकर नवीन अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयासों को विफल किया गया। संबंधित से जेडीए के ध्वस्तीकरण की कार्यवाही का नियमानुसार खर्चा-वसूली की कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उक्त कार्यवाही प्रवर्तन अधिकारी जोन-12, 13 व प्राधिकरण में उपलब्ध जाप्ते, लेबर गार्ड एवं जोन में पदस्थापित राजस्व व तकनीकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा सम्पादित की गई।

इसी प्रकार जोन-04 के क्षेत्राधिकार सांगानेर में द्रव्यवति नदी के पास अवस्थित खसरा नं. 3643 में करीब 01 बीघा जेडीए स्वामित्व की सरकारी खातली भूमि पर कब्जा-अतिक्रमण कर भूमि को समतल कर नवीन अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयोजनार्थ विगत दिवसों में मौका पाकर रातों-रात बनायी गयी मिट्टी की कच्ची सडके, सीवर लाईन डालकर अन्य अवैध निर्माण कब्जा-अतिक्रमण करने की सूचना प्राप्त होते ही प्रारम्भिक स्तर पर ही जोन-04 के राजस्व व तकनीकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा जेसीबी मशीन व मजदूरों की सहायता से पूर्णतः ध्वस्त किया जाकर जेडीए स्वामित्व की सरकारी खातली भूमि को अतिक्रमण मुक्त करवाया जाकर नवीन अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को विफल किया गया। उक्त कार्यवाही प्रवर्तन अधिकारी जोन-04 व प्राधिकरण में उपलब्ध जाप्ते, लेबर गार्ड एवं जोन में पदस्थापित राजस्व व तकनीकी स्टॉफ की निशादेही पर प्रवर्तन दस्ते द्वारा सम्पादित की गई।

LEAVE A REPLY